Subscribe Us

What Of The Types Of Digital Marketing Services?

What Of The Types Of Digital Marketing Services?


दोस्तों आज की इस लेख में जानेंगे कि डिजिटल मार्केटिंग कितने प्रकार की होती है। कितने तरह की होती है कितने टाइप की होती है। पूरी जानकारी इस लेख में आप ले सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग आज के समय में सभी लोग करना चाहते हैं और सभी लोग इसके बारे में आजकल बहुत सी जानकारी ले रहे हैं। डिजिटल मार्केटिंग एक ऐसा सोर्स है जिससे आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। तो लिए पहले समझते हैं डिजिटल मार्केटिंग कितने टाइप की होती है।



Types Of Digital Marketing:-

1.Seo( सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन)

2.Email Marketing

3.Facebook Ads

4.Affliate Marketing

5.Content Writing

6.Sponsership Marketing


1.Seo




सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन यह मैं सोर्स है डिजिटल मार्केटिंग का सोर्स है। सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का मतलब होता है की हमारी जो वेबसाइट होती है।

वह गूगल में पहले नंबर पर शो करें। वेबसाइट का गूगल पर नंबर वन में रैंक खोलने का मतलब क्या होता है। कोई भी यूजर जब आपकी वेबसाइट को गूगल में सर्च करता है।

वह पहले नंबर पर दिखाई देती है, इससे आपकी वेबसाइट की ग्रोथ बनी रहती है"

अगर आपने अपनी वेबसाइट पर प्रोडक्ट को सील करने के लिए लगाया होगा तो यूजर को बिना किसी तकलीफ के आपके प्रोडक्ट को बाय करने में हेल्प मिलेगी" वेबसाइट का नंबर वन पर आने से मतलब बहुत सारे आपको लाभ मिलेंगे। 

जैसे ब्लॉगिंग, कंटेंट राइटिंग, प्रोडक्ट सेलिंग, बिज़नेस Facपर्पस, पोस्टर एडवर्टाइजमेंट और बहुत सारे तरीकों से डिजिटल मार्केटिंग कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन यानी (Seo) को सीखना पड़ेगा ।




2.Email Marketing

ईमेल मार्केटिंग इसकी मदद से बड़ी-बड़ी कंपनियां, जैसे अमेजॉन, फ्लिपकार्ट, शोप्सी, मीशो, और भी बड़ी-बड़ी ब्रांड अपने प्रोडक्ट का एडवर्टाइजमेंट करते हैं।

आपने देखा होगा कि आपका ईमेल पर, रोजाना बड़े-बड़े ब्रांड के नोटिफिकेशन आते हैं, उसे नोटिफिकेशन में वह लोग अपने प्रोडक्ट का एडवर्टाइजमेंट करते हैं।

इसकी मदद से वह लोग अपने प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक दिखाते हैं। ईमेल मार्केटिंग से आप भी अपने प्रोडक्ट को कस्टमर को दिखा सकते हैं" इस डिजिटल मार्केटिंग का दूसरा चरण बोलते हैं।



3.Facebook Ads




फेसबुक एड्स इसे डिजिटल मार्केटिंग का पेड प्रमोशन कहते हैं, इसमें फेसबुक पर ऐड चलाने के लिए फेसबुक को पैसे देने पड़ते हैं।

आपने फेसबुक को चलाया होगा तो आपने देखा होगा, प्लेटफार्म पर वीडियो के नीचे मल्टीपल तरह की एड आते हैं

यह ऐड लोग अपने प्रोडक्ट को सेल करने के लिए लगवाते हैं; क्योंकि फेसबुक पर यूजर्स की संख्या बहुत ज्यादा है' इसी वजह से लोग फेसबुक पर एड्स रन कर रहे हैं, इसे इनडायरेक्ट सोशल मीडिया डिजिटल मार्केटिंग बोल सकते हैं


4.Affliate Marketing

एफिलिएट मार्केटिंग' यूट्यूब पर बहुत सारे कंटेंट क्रिएटर इसे अपने वीडियो के डिस्क्रिप्शन में लगाते हैं, जिसकी वजह से उन्हें उसे प्रोडक्ट को खरीदने से कुछ कमीशन मिलता है।

इस तरीके के मार्केटिंग को एफिलिएट मार्केटिंग कहते हैं" जिसमें बड़ी-बड़ी कंपनियों के प्रोडक्ट, को कंटेंट क्रिएटर' प्रमोट करके पैसे कमाते हैं।

इसमें क्रिएटर और प्रोडक्ट के मालिक दोनों को ही लाभ होते हैं, या मार्केटिंग बहुत सारी जगह पर हो सकता है।

जैसे गूगल पर ब्लॉगिंग के जरिए, वेबसाइट पर बड़े-बड़े ब्रांड के प्रोडक्ट लिंक को अपने कंटेंट के नीचे ऐड करके अच्छा खासा रिवेन्यू जनरेट कर सकते हैं," इसे एफिलिएट मार्केटिंग कहते हैं।


5.Content Writing

कंटेंट राइटिंग; या डिजिटल मार्केटिंग का पांचवा स्टेप भी कह सकते हैं' इसमें आप लोग अपने ब्लॉग वेबसाइट पर कंटेंट को किस तरह से लिखते हैं, इसे ही कंटेंट राइटिंग कहते हैं।

इसमें आप लोग को अपने ब्लॉग पर कंटेंट को अच्छी तरह से लिखना होता है जिसकी मदद से आपका कंटेंट गूगल पर रैंक करे, जिसकी वजह से आपकी रैंकिंग गूगल में बनी रहे।

इसकी वजह से आपकी वेबसाइट के ऊपर आपकी ब्रांडिंग या आपकी ब्रांड वैल्यू बनी रहे, जब इससे आपके ब्रांड वैल्यू बन जाएगी तो आप अलग-अलग कंपनियों के प्रोडक्ट को सील करके अच्छा खासा रेवेन्यू कमा सकते हैं।

क्योंकि जब आपके दर्शकों का आप पर विश्वास बना रहेगा तो वह आपकी वजह से उसे कंपनी के ओनर के प्रोडक्ट जरूर खरीदेंगे, इसे इनडायरेक्ट गूगल डिजिटल मार्केटिंग कर सकते हैं।



6. Smm Marketing

सोशल मीडिया मार्केटिंग, इसमें सोशल मीडिया पर अपने प्रोडक्ट को एडवर्टाइज करना होता है, और इससे आपके प्रोडक्ट को अच्छे खासे में खरीदारी होती है।

इस मार्केटिंग में बहुत सारे प्लेटफार्म जैसे युटुब, फेसबुक, इंस्टाग्राम, नेटफ्लिक्स और तरह-तरह के प्लेटफॉर्म, जिसमें आप घर बैठे अपने प्रोडक्ट का प्रचार कर सकेंगे।

जैसे यूट्यूब पर आप अपने प्रोडक्ट का ऐड लगा सकते हैं, जिससे आपके प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा लोग देखेंगे और उसके बारे में जानेंगे, इसे आपके प्रोडक्ट को लोग ज्यादा से ज्यादा खरीदेंगे।

इस तरह से आप फेसबुक पर अपने अपने प्रोडक्ट एड फेसबुक वीडियो में लगा सकते हैं, इंस्टाग्राम पर भी आप अपने प्रोडक्ट की वीडियो एड रील्स में लगा सकते हैं।

उसी तरह से नेटफ्लिक्स जो की दुनिया भर में देखा जाता है। वहां पर भी आप अपने ऐड को लगा सकते हैं। इस (Smm) सोशल मीडिया मार्केटिंग भी कहते हैं।




6.Sponsership Marketing

स्पॉन्सरशिप मार्केटिंग इसकी मदद से आप डायरेक्ट कांटेक्ट क्रिएटर को टारगेट करके अपने प्रोडक्ट को अच्छे से एडवर्टाइज करा सकते हैं।

जैसे यूट्यूब पर बड़ी-बड़ी ब्रांड अपने प्रोडक्ट के लिए वहां के कंटेंट क्रिएटर को स्पॉन्सरशिप देती है।

उसमें वह अपने प्रोडक्ट को उसे क्रिएटर को अपने दर्शको को बताने के लिए कहते हैं, जिसकी वजह से डायरेक्टली उसे प्रोडक्ट की बहुत सारी सेल होती है।

यह काम आप इंस्टाग्राम, फेसबुक, गूगल हर जगह पर कर सकते हैं। इसे स्पॉन्सरशिप मार्केटिंग कहते हैं।


★Read More Articles

Cristein ronaldo

RR Vs DC

IPL 2024 Schedule



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ